Ticker

6/recent/ticker-posts

World Pharmacist day 2021:World Pharmacist Day का इतिहास




World Pharmacist day 2021:

क्या हम दवा की दुकान और दवा विशेषज्ञ के बिना इस दुनिया की कोशिश करने और कल्पना करने में सक्षम होंगे, निश्चित रूप से नहीं। जिस ग्रह पर हम रहते हैं, उनके जीवन में दवा भंडार क्षेत्र का सहयोग महत्वपूर्ण है। हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी किसी दवा विशेषज्ञ की मदद जरूर लेता है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस प्रत्येक वर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है।

दवा विशेषज्ञ निश्चित रूप से हम वैज्ञानिक विशेषज्ञ कहते हैं या फार्मासिस्ट महत्वपूर्ण नैदानिक ​​विशेषज्ञ हैं। मूल रूप से, यह मानकर कि हम दवा लेने के लिए क्लिनिकल स्टोर पर जाते हैं, सिर्फ दवा विशेषज्ञ ही उन दवाओं को बेचते हैं।


World Pharmacist Day का इतिहास

नियमित रूप से की जाने वाली पूछताछ यही कारण है कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 सितंबर को मनाया जाता है, किसी अन्य दिन नहीं। इसका उद्देश्य यह है कि 25 सितंबर, 1912 को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) की स्थापना की गई थी। यह ड्रग विशेषज्ञों और ड्रग शोधकर्ताओं के सार्वजनिक संबंधों का एक विश्वव्यापी संघ है। 2009 में,

इस्तांबुल, तुर्की में एफआईपी परिषद ने सिफारिश की कि दवा भंडार क्षेत्र को आगे बढ़ाने और सशक्त बनाने के लिए लगातार 25 सितंबर को फार्मासिस्ट दिवस की प्रशंसा की जानी चाहिए, क्योंकि यह दिन एफआईपी की स्थापना के स्मरणोत्सव पर भी मुहर लगाएगा।


International Pharmaceutical फेडरेशन

इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन की स्थापना 1912 में नीदरलैंड में हुई थी। इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन एक वैश्विक निकाय है जो ड्रग साइंस और निर्देश के प्रशासन और एजेंट समूह के रूप में जाने के लिए जिम्मेदार है। 144 सार्वजनिक संघों, शिक्षाप्रद नींवों के व्यक्तियों द्वारा इस संबंध के तहत कुल मिलाकर कई दवा विशेषज्ञों, दवा शोधकर्ताओं और दवा शिक्षकों को संबोधित किया जाता है


World Pharmacist Day का महत्व

हम एक संपूर्ण कौशल के रूप में एक दवा विशेषज्ञ का काम महत्वपूर्ण है और यह दुनिया भर में कितना महत्वपूर्ण है। वास्तव में, जब दुनिया गंभीर रूप से महामारी का सामना कर रही थी, जहां आम तौर पर लोग अपने घरों से बाहर निकलने से डरते थे, ये दवा विशेषज्ञ अपने दायित्व पर थे, अक्सर अपने दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या के बारे में सोचे बिना और एक साथ बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाते थे।

ये खून से लथपथ मजदूर थे। उनमें और विशेषज्ञों के बीच मूलभूत अंतर यह है कि हो सकता है कि विशेषज्ञ आपके लिए तुरंत उपलब्ध न हों, हालांकि संकट और अत्यधिक सहायता के बीच, दवा विशेषज्ञ तुरंत राहत देने के लिए दवा देने के आदर्श अवसर पर आदर्श दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments